
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2025
अलग-अलग रंगों में होगा मतपत्र: पंच-सफेद, सरपंच-नीला, जनपद सदस्य-पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 17, 20 एवं 23 फरवरी को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक
दुर्ग। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के मार्गदर्शन में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2025 के अंतर्गत बीआईटी कॉलेज में आज मतदान दल अधिकारियों को द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में 1336 अधिकारी/कर्मचारी शामिल हुए, जिन्हें मास्टर ट्रेनर्स द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी गयी। त्रिस्तरीय पंचायत के जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंचों तथा पंचों के लिए मतदान आगामी 17, 20 एवं 23 फरवरी को किया जाएगा। मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा।
मास्टर ट्रेनर्स ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान बहुत हद तक मतदान केन्द्र पर की गई व्यवस्था एवं सुरक्षा के साथ-साथ वहां पर नियुक्त कर्मचारियों की निष्पक्षता, सजगता और कार्यकुशलता पर निर्भर करता है। प्रत्येक मतदान अधिकारी आयोग के निर्देशों के अध्यधीन रहते हुए पीठासीन अधिकारी द्वारा प्राधिकृत किए जाने पर पीठासीन अधिकारी के समस्त या किन्हीं भी कृत्यों का पालन करेगा। मतदाताओं की सुविधा के लिए मतपत्र अलग-अलग रंगों में रहेगा। पंच के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र रहेगा।
मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 और 3 के दायित्वों से अवगत कराया। मतदान अधिकारी निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति का प्रभारी, मतदाता सूची से मतदाता की प्रविष्टि को जोर से पढ़ने और मतदाता की पहचान निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता की पहचान हेतु निर्धारित किए गए दस्तावेज के आधार सुनिश्चित करेगा। इनके पास अमिट स्याही भी होगी। मतदान अधिकारी क्रमांक 2 मतदाता को मतपत्र देगा। मतदाता को पहले पंच पद और सरपंच पद के लिए क्रमशः सफेद और नीले रंग के मतपत्र देगा। मतदान अधिकारी क्रमांक 3 मतदाता को जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीले रंग का मतपत्र तथा जिला पंचायत सदस्य के पद के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र देगा। मतदान अधिकारी क्रमांक-4 मतपेटी पर सतत निगाह रखेगा और यह देखना है कि मतदाता मत अंकित करने के पश्चात मतपत्र मतपेटी में ही डाले। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र को एक बड़ी मतपेटी दी जाएगी। कहीं-कहीं एक बड़ी और एक छोटी मतपेटी भी दी जा सकती है। पहले बड़ी मतपेटी का ही उपयोग किया जाना होगा। छोटी मतपेटी का उपयोग बाद में आवश्यकता पड़ने पर किया जाएगा। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्य के अभ्यर्थियों के लिए चुनाव प्रतीक अलग-अलग रहेंगे। अमित स्याही लगाने के बाद मतदाता को पहले पंच तथा सरपंच पद के अभ्यर्थियों से संबंधित दो मतपत्र दिए जाएंगे और उसके बाद जनपद पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्य से संबंधित दो मतपत्र दिए जाएंगे। सभी मतपत्र एक ही मतपेटी में डाले जाएंगे। मतदान सम्पन्न होने के पश्चात सामान्यतया मतदान केन्द्र पर ही मतों की गणना की जाएगी। मतगणना का कार्य पीठासीन अधिकारी द्वारा अपने केन्द्र के मतदान अधिकारियों के सहयोग से किया जाएगा।
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2025
सभा-सम्मेलन, नुक्कड़ सभा, रैली एवं चुनाव प्रचार हेतु वाहन की अनुमति के लिए अधिकारी नियुक्त
कार्यालय रिटर्निंग ऑफिसर जिला पंचायत दुर्ग में अभ्यर्थी जमा करेंगे आवेदन
दुर्ग। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2025 अंतर्गत जिले के रिटर्निंग ऑफिसर (जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्र कमांक 01 से 12) श्री बजरंग दुबे ने अस्थायी चुनाव कार्यालय, सभा-सम्मेलन, नुक्कड़ सभा व रैली हेतु अनुमति पत्र एवं चुनाव प्रचार हेतु वाहन की अनुमति के लिये सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, जिला पंचायत तहसीलदार दुर्ग श्रीमती क्षमा यदु को अधिकृत किया गया है। संबंधित जिला पंचायत के अभ्यर्थी अनुमति हेतु कार्यालय रिटर्निंग ऑफिसर जिला पंचायत दुर्ग के कक्ष (द्वितीय तल) में आवेदन पत्र जमा कर सकते है।
नगरीय निकाय निर्वाचन-2025
मतदान पश्चात् निर्वाचन प्रेक्षक ने की संवीक्षा
भारती विश्वविद्यालय पुलगांव दुर्ग में की गई संवीक्षा की कार्यवाही
दुर्ग। नगरीय निकाय निर्वाचन 2025 अंतर्गत मतदान पश्चात् निर्वाचन सामान्य प्रेक्षक श्रीमती रोक्तिमा यादव ने सर्व अभ्यर्थीगण महापौर पद एवं सर्व अभ्यर्थीगण पार्षद पद हेतु मतदान प्रक्रिया की संवीक्षा की। नगर पालिक निगम दुर्ग हेतु संवीक्षा की कार्यवाही भारती विश्वविद्यालय पुलगांव दुर्ग ब्लॉक सी के प्रथम तल में की गई। इस दौरान वोटों का सही मिलान कर मतदान की प्रतिशत स्थिति की संवीक्षा की गई। सभी उपस्थित अधिकारियों द्वारा यह सुनिश्चित किया गया कि निर्वाचन प्रक्रिया पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से संचालित हो। संवीक्षा के दौरान समस्त रिटर्निंग अधिकारी एडीएम श्री अरविंद एक्का, सहायक रिटर्निंग अधिकारी हरवंश मिरी एवं अन्य सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा अभ्यर्थीगण महापौर/पार्षद अथवा उनके निर्वाचन अर्भिकर्ता उपस्थित रहे।
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